Thursday 15 June 2017

16 जून से नए प्रयोग के साथ, कल पेट्रोल 1.12 रुपये, डीजल 1.24 रुपये प्रति लीटर सस्ता होगा!

 कल पेट्रोल-डीजल के दाम कम होने वाले हैं. कल पेट्रोल के दाम 1.12 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 1.24 रुपये प्रति लीटर सस्ते होंगे. हालांकि आपको बता दें कि ये दाम सिर्फ कल यानी 16 जून के लिए ही हैं क्योंकि कल से पेट्रोल और डीजल के दाम रोजाना तय हुआ करेंगे. अभी हर पंद्रह दिन पर पेट्रोल और डीजल की कीमतें तय होती हैं.

*16 जून से पूरे देश में रोजाना पेट्रोल और डीजल के दाम तय होंगे*
तेल कंपनियों ने मांग की थी कि रोजाना पेट्रोल-डीजल के दाम अंतर्राष्ट्रीय कीमतों के हिसाब से तय किए जाएं. तेल कंपनियों ने कहा था कि रोजाना की कीमत तय होने से मौजूदा बाजार के हालात ज्यादा बेहतर तरीके से नजर आएंगे. तीनों सरकारी तेल कंपनियों, इंडियन ऑय़ल, हिंदुस्तान पेट्रोलियम और भारत पेट्रोलियम के अपनी इस पुरानी मांग पर मुहर लगाने के बाद ये फैसला लागू हुआ है. 3 सरकारी तेल कंपनियों का देश के कुल पेट्रोल पंप में से 95 फीसदी हिस्से पर कब्जा है.

मई से सरकार ने एक्सपेरीमेंट के तौर पर देश के 5 शहरों में पेट्रोल, डीजल की कीमतों में अंतर्राष्ट्रीय दाम के मुताबिक रोजाना आधार पर संशोधन की शुरुआत की थी. इस पायलट प्रोजक्ट की कामयाबी के बाद तेल कंपनियां डायनेमिक प्राइसिंग को पूरे देश में लागू कर रही है. पहली मई से पांच शहरों, उदयपुर, जमशेदपुर, पुढुचेरी, चंडीगढ़ और विशाखापत्तनम में रोजाना पेट्रोल-डीजल कीमतें तय हो रही हैं.

*तेल कंपनियां बता रही हैं ये फायदे*
तेल कंपनियों के मुताबिक रोजाना के आधार पर कीमत की समीक्षा होने से कई फायदे होंगे. जैसे, रिटेल कीमत मौजूदा बाजार परिस्थितियों को बेहतर तरीके से लोगों को सामने रख सकेंगी. कीमतों में ज्यादा तेज उतार-चढाव नहीं देखा जाएगा और सिस्टम ज्यादा पारदर्शी होगा. रिफाइनरी या डिपो से बेहतर तरीके से पेट्रोल-डीजल पंप तक पहुंचेंगे. कुछ विकसित देशों जैसे अमेरिका में रोजाना के आधार पर कीमत तय करने की व्यवस्था पहले से ही लागू है.

पेट्रोल पंप मालिक फैसले से नहीं है खुश
हालांकि पेट्रोल पंप मालिकों ने सरकार से मांग की है की रोज डीजल-पेट्रोल के दाम बढाने-घटाने के बजाय सरकार उन्हें तय कर दें. बार बार दाम घटाने-बढ़ाने से दाम की फीडिंग के दौरान उनकी मशीनें कुछ देर के लिए काम नहीं करती हैं. ग्राहकों को भी नए दाम को समझाना पड़ता है, साथ ही उनको पेमेंट लेने में दिक्कत होती है. सबसे जयादा दिक्कत नए दाम को फीड करने के दौरान आती है हालांकि ये फीडिंग ऑटोमोशन से होती है लेकिन मशीन हैंग हो जाती है. ग्राहकों को भी दिक्कत का सामना करना पड़ता है.

वहीं सरकारी तेल कंपनियों का कहना है कि रोजाना की कीमत के बारे में जानकारी देने के लिए हर जरुरी उपाय किए जा रहे है. इसके लिए हर रोज अखबारों में पेट्रोल-डीजल की कीमत प्रकाशित किए जाएंगे. साथ ही एसएमएस और मोबाइल एप के जरिए भी जानकारी मुहैया कराने का इंतजाम होगा. पेट्रोल पंपों पर कीमत प्रभावी तरीके से प्रदर्शित किए जाएंगे.

No comments:

Post a Comment