Wednesday 21 June 2017

हरदा - वनस्थली एकेडमी स्कूल का हुआ शुभारंभ "बेनिफिट ऑफ़ मिडब्रेन" से भी दी जायेगी शिक्षा !

( शहर के मध्य मे बने वनस्थली एकेडमी स्कूल का उदय हुआ जहा विशेष तौर पर बालिकाओं के लिए ख़ास मकसद से बनाया गया स्कूल हे जहा नाम से प्रतीत होता हैं वनस्थली एक नया नाम जिसके प्रकतिक विधाओं से बच्चो के व्यक्तिव को उभारने की।कला रहेगी जहा बड़े से केम्पस में हर एक सुविधा दी गई हैं जो आज की जरूरत भी हे साथ ही ज्ञान के मार्ग को बढ़ाने में सहायक भी इसी कड़ी में इस स्कूल की स्थापना की गई है जहाँ समुचित शिक्षा का विकास हो सके )

शहर के मध्य बस स्टैंड के पास स्थित वनस्थली स्कूल का शुभारंभ हुआ इसी मौके पर  स्कूल के प्रबंधक नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया कि वनस्थली स्कूल का प्रथम उद्देश्य बच्चों के दिमाग का पूर्ण विकास करना है। इसके लिए बच्चों को मानसिक, शारिरीक रूप से विशेष शिक्षकों द्वारा तैयार किया जाएगा। शहर का वनस्थली एक मात्र ऐसा स्कूल है जिसमें कक्षा 6 से 8 तक अंग्रेजी माध्यम से सिर्फ बालिकाओं को शिक्षा दी जाएगी। वहीं इस स्कूल में छोटे बच्चों के लिए प्ले स्कूल की कक्षाएं भी संचालित होंगी। इसके लिए स्कूल प्रबंधक द्वारा विशेष सुविधा अनुसार अलग - अलग कक्षों का निर्माण कराया है। सीबीएसई पैटर्न द्वारा बच्चों को शुरू से ही शिक्षा दी जाएगी। इसके लिए अंग्रेजी बोलने में पारंगत शिक्षकों का स्टाफ रखा गया हैं। स्कूल में हर गतिविधि पर नजर रखने के लिए प्रत्येक कक्ष में स्कूल प्रबंधक द्वारा सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। बच्चों को प्रदूषण से दूर रखने के लिए स्कूल के चारों ओर पेड़ पौधों का हरा भरा माहौल हैं। वहीं बच्चों को पढ़ाई बेहतर तरीके से समझ में आए इसके लिए वनस्थली स्कूल में आडियों के माध्यम से भी पढ़ाई कराई जाएगी। बच्चों ने प्रत्येक माह की ग्रोथ के लिए टेस्ट लिया जाएगा। जिससे कमजोर बच्चों पर विशेष ध्यान दिया जा सकें। वहीं बच्चों को पढ़ाई के अलावा कहानी, डांस, गाने, ड्राईंग, ऑउटडोर एक्टीविटी, पर्सनल डेवलपमेंट सहित अन्य गतिविधियां भी सिखाई जाएगी। जिससे वह किसे के सामने अपनी प्रतिभा को प्रस्तुत करने में संकोच नहीं करेंगे।

*बेनिफिट ऑफ़ मिडब्रेन से पद्धति ...*

समय के साथ पढ़ाई के स्तर में अमूमन बदलाव आते रहे हे जिस से बच्चो के समझाने के तरीके भी अनेको तरह से प्रयोग किये जाते रहे हे ताकि बच्चा आसानी से समझ सके वही वनस्थली स्कूल में बेनिफिट ऑफ मिडब्रेन एक्टीवेशन द्वारा बच्चों को विशेष रुप से तैयार किया जात हैं। इस पद्घति से बच्चों में एकाग्रता, सृजनात्मकता, स्मरण शक्ति, आत्म विश्वास, मन को जागृत करना, निर्णय लेने की क्षमता, भावनाओं पर नियंत्रण, सही निर्णय लेने की क्षमता, याददाशत शक्ति बढ़ाने के गुण सिखाए जाते है।

No comments:

Post a Comment