Thursday 29 June 2017

शिक्षक बनने की डिग्री कहे जाने वाले बी एड पाठ्यक्रम की फीस 32k से 36k तक तय !


एडमिशन एंड फी रेगुलेटरी कमेटी ने बुधवार को एनसीटीई के अंतर्गत आने वाले यूजी और पीजी प्रोफेशनल कोर्स की फीस तय कर दी है। एएफआरसी ने बीएड कोर्स संचालित करने वाले 505 निजी कॉलेजों की फीस तय की है। इसमें न्यूनतम फीस 32 हजार और अधिकतम फीस 36 हजार तय की है। कमेटी ने क्वालिटी एजुकेशन को भी ध्यान रखते हुए नेशनल असेसमेंट एंड एक्रिडिटेशन काउंसिल (नैक) से मूल्यांकन कराने वाली कॉलेजों की फीस 39 हजार तय की है। हालांकि एेसे कॉलेजों की संख्या बहुत कम है। इसी प्रकार बीपीएड की भी फीस तय की गई है।

एएफआरसी ने बीएड, बीपीएड समेत बीएलएड,एमएड, एमपीएड और डिप्लोमा इंजीनियरिंग कोर्स की फीस तय की है। यह फीस सत्र 2017-18, 2018-19, 2019-20 के ब्लॉक के लिए तय की गई है। इस बार एमएड और एमपीएड कोर्स संचालित करने वाले कॉलेजों की फीस में पांच हजार तक की वृद्धि की गई है। अब इनकी फीस न्यूनतम 45 हजार से अधिकतम 55 हजार की गई। पिछले साल यह फीस न्यूतमत 40 और अधिकतम 55 हजार थी। वहीं निजी पॉलीटेक्निक कॉलेजों में संचालित डिप्लोमा इंजीनियरिंग कोर्स की फीस न्यूनतम 22 हजार से 35 हजार तय की है। वहीं जो कॉलेज बचे हैं उन्हें आवेदन करने के लिए कमेटी ने आखिरी मौका और दिया है। वे गुरुवार शाम तक आवेदन कर सकते हैं।
कॉलेजों की क्वालिटी को ध्यान में रखकर फीस तय की गई है। जिन कॉलेजों ने नैक से मूल्यांकन कराया है उनकी फीस में तीन हजार अधिक फीस की वृद्धि की गई है। अन्य कॉलेजों की फीस में मामूली वृद्धि की गई है। इस प्रकार फ़ीस निर्धारण समिति ने जुलाई से पहले फ़ीस तय कर दी है जिसका लाभ छात्रों को होगा@sourses.net

No comments:

Post a Comment