Saturday 17 June 2017

हरदा - एम पी 47 में 47 लाख पौधों से गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की कोशिश,जानिए !

( 2 जुलाई को पर्यावरण संरक्षण और नर्मदा घाटी के साथ 24 जिलो में 6 करोड़ पौधे रोपने की योजना बन रही हे जिसे मूर्त रूप 2 जुलाई को अधिकारी और जनप्रतिनिधि के सहयोग से हरदा जिले में 47 लाख पौधे रोपने का लक्ष्य रखा है साथ ही पूरी कोशिश की जा रही है कि इस पुनीत योजना को सफल बनाने के साथ लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बन सके जिसके लिए ख़ास प्रत्येक रोपण स्थल पर पौधों के सत्यापन के लिए 2 - 2 शासकीय सेवक तैनात रहेंगे साथ रिकॉर्ड के तौर पर वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी भी की जायेगी साथ ही जी पी एस ताकिनिक का भी उपयोग किया जायेगा वही हम आपको बता दे की मध्यप्रदेश में गाड़ियों के लिए आवंटित जिला स्तर पर 51 जिलों में हरदा का पंजीयन नम्बर एम पी 47 भी हे हो सकता है 47 लाख पौधे जिले में रोपने का तर्क यहाँ से आया हो और रिकॉड बनाने के लिए पूरा प्रशासनिक अमला अपने अपने संसाधनों के साथ 2 जुलाई इस आयोजन को सफल बनाने में लगा हे )*

प्रदेश में 2 जुलाई को होने वाले वृहद वृक्षारोपण के दौरान प्रत्येक ग्राम एवं शहर तथा अन्य स्थानों पर एकसाथ पौधारोपण का कार्य किया जाएगा। नर्मदा घाटी के हरदा सहित 24 जिलों में 6 करोड़ पौधे रोपे जाएंगे। इनमें से 3 करोड़ पौधे वन विभाग और शेष पौधे ग्रामीण विकास, कृषि, उद्यानिकी, जन अभियान परिषद, नगरीय प्रशासन, स्कूल शिक्षा विभाग आदि द्वारा रोपित किए जाएंगे। यह जानकारी शनिवार को कलेक्टर श्रीकांत बनोठ ने पौधारोपण की समीक्षा बैठक में दी। इस दौरान उन्होंने कहा कि वृक्ष हैं तो जीवन है। पर्यावरण संरक्षण और संवर्धन से ही जीवन संभव है। हमारे अस्तित्व के लिए वृक्ष अनिवार्य हैं। भारतीय संस्कृति में वृक्ष लगाना पुण्य का कार्य माना जाता है। 2 जुलाई को होने जा रहे महावृक्षारोपण अभियान में सभी सक्रिय भागीदारी निभाकर इसका लाभ उठाएं। बैठक में डीएफओ एके सिंह व जिला पंचायत सीईओ केडी त्रिपाठी मौजूद थे। जिले में 47 लाख पौधों का रोपण किया जाना है। कलेक्टर बनोठ ने बताया कि जन सहभागिता के माध्यम से होने वाले इस पुनीत कार्य से जुडऩे के लिए वेबसाइटwww.namamidevinarmade.mp.gov.in पर पंजीयन कर कार्यक्रम में सहभागी बना जा सकता है। बैठक में कलेक्टर बनोठ ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे पौधारोपण की तैयारियों में तेजी लाएं।

🔹 *विश्व रिकार्ड की तैयारी संबंधी प्रशिक्षण 20 को..*

विश्व रिकार्ड बनाने संबंधी तैयारियों के लिए 20 जून को आरसीवीपी नरोन्हा प्रशासन अकादमी भोपाल में प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस दौरान जिले से 2-2 रिसोर्स पर्सन्स को प्रशिक्षित किया जाएगा। प्रशिक्षित रिसोर्स पर्सन्स अपने-अपने जिले में गिनीज वल्र्ड रिकार्ड बनाने की प्रक्रिया में नियुक्त होने वाले विटनेस एवं स्टूवर्ड को प्रशिक्षित करेंगे। गिनीज वल्र्ड रिकार्ड बनाने के लिए विटनेस एवं स्टूवर्ड द्वारा विश्व रिकार्ड मापदण्डों के अनुसार प्रस्तुत किया गया अभिलेख अतिआवश्यक है।
रोपित पौधों की वीडियो एवं फोटोग्राफी होगी
गिनीज विश्व रिकार्ड के मद्देनजर प्रत्येक रोपण स्थल में पौधों के सत्यापन के लिए 2-2 शासकीय अधिकारी, कर्मचारी की तैनाती के साथ रोपित पौधों की फोटोग्राफी एवं वीडियोग्राफी की भी व्यवस्था की जा रही है। प्रत्येक रोपण स्थल की जीपीएस (लेटीट्यूड एवं लॉगीट्यूड) भी ली जा रही है। इससे रोपण स्थलों को पहचाना जा सकेगा।

🔹 *वेबसाइड पर अब तक करीब डेढ़ लाख ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हुए..*

पौधरोपण में अधिक से अधिक जनभागीदारी के लिए शासन द्वारा ऑनलाइन पंजीयन व्यवस्था की गई है। वेबसाइट पर अब तक लगभग डेढ़ लाख लोग पंजीयन करा चुके हैं। 

No comments:

Post a Comment