Saturday 15 July 2017

अतिथि शिक्षको का वेतन अब दुगना हो सकता है, वर्ग 1,2,3 का पर कितना होगा जानिये !

मध्यप्रदेश राज्य के हजारों अतिथि शिक्षकों के लिए यह बड़ी खुशखबरी आ सकती है जल्द ही उनका वेतन बढ़ा दिया जाएगा। उन्हें संविदा शिक्षकों की तरह ही वेतन दिया जाएगा। इस प्रकार प्रदेश के 55 हजार अतिथि शिक्षकों का वेतन दोगुना होने की सम्भवना को बल मिल रहा है । लोक शिक्षण संचालनालय के प्रस्ताव पर शिक्षा विभाग जल्द ही बडा फैसला ले सकता है इस मानसून सत्र में। राज्य सरकार ने अतिथि शिक्षकों का वेतन दोगुना करने की तैयारी कर ली है। सरकार के लोक शिक्षण संचालनालय ने इस बारे में एक प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजा है। हालांकि इस पर फिलहाल फैसला नहीं हो पाया है। सूत्रों की माने तो जल्द ही संविदा शिक्षकों के समान इन्हें भी मानदेय दिया जाएगा। जो दोगुना तक हो जाएगा ऐसे कयास लगाये जा रहे हे पर इस से पहले भी कई दफा मंच से मंत्रियो ने इनके आंदोलन के चलते घोषण जरूर कर दी है पर अमल में नही न के बराबर होती थी पर इस बार कुछ निकल कर आ सकता है चुकी हाल ही में हाजरो संविदा की भर्ती का मामला अटका हुआ है और चुनावी समीकरण के चलते अभी से सबको साध कर चलना पड़ेगा ।

🔹अतिथि शिक्षकों का वेतन दोगुना करने पर राज्य सरकार पर डेढ़ सौ करोड़ रुपए का आर्थिक भार पड़ेगा।

🔹संविदा शिक्षक वर्ग-1 के स्थान पर पढ़ाने वाले अतिथि शिक्षक को 2400 रुपए के स्थान पर सात हजार रुपए मिलेंगे!

🔹 संविदा शिक्षक वर्ग-2 के स्थान पर पढ़ाने वाले अतिथि शिक्षक को 3600 रुपए के स्थान पर सात हजार रुपए मिलेंगे।

🔹 संविदा शिक्षक वर्ग-1 के स्थान पर पढ़ाने वाले अतिथि शिक्षकों को 4320 के जगह पर नौ हजार रुपए मानदेय मिलेगा।

🔹 वर्तमान में अतिथि शिक्षकों को दिन के हिसाब से 100, 150 और 180 रुपए दिए जाते हैं। इनकी माह में 24 दिन से अधिक हाजिरी नहीं होती है। लेकिन कई दफा तो ऐसा भी होता है कि  छुट्टियां ज्यादा होने से भी कम राशि बनती है।

🔹 *सालो के जतन के बाद अब कुछ वेतन बढ़ सकता है पर सातवे वेतन से वंचित..*

पिछले दस सालों से शासकीय स्कूलों में पढ़ाने वाले अतिथि शिक्षकों को सात साल बाद कुछ उम्मीद की किरण नज़र आ रही है  वे अपनी मांगों के लिए शिक्षा मंत्री से लेकर मुख्यमंत्री तक से कई बार अपनी बात रख चुके है पर अब सरकार ने मानदेय बढ़ाने का खाका तैयार कर लिया जिसमे बहुत कुछ अगर कागजो पर जो खाका खिंचा हे वो यतावत रहा मंथन के बाद तो अतिथि टीचर का वेतन बढ़ भी सकता है । इधर स्कूल शिक्षा विभाग के बारे में चर्चा करते हुए मंत्री विजय शाह ने विधानसभा में मानदेय बढ़ाने की घोषणा कर दी थी। इधर, स्कूल शिक्षा विभाग की सचिव दीप्ति गौड़ मुकर्जी कहती हैं कि अतिथि शिक्षकों के लिए जल्द ही निर्णय लिया जाएगा।

No comments:

Post a Comment