Sunday 1 July 2018

हरदा - गरीब के बच्चो को अब बुक बैंक से मिल सकेगी पुस्तके शुरू हुई हमकदम बुक बैंक !


*( नेकी की दिवार जैसे कांसेप्ट के साथ जरूरतमंद को निशुल्क कपडा वितरण पहल की तरह ही अब हरदा शहर में हमकदम बुक बैंक के जरिये शहर के ए बी एम ग्राउंड के पास बने नपा की लाइबेरी में बुक बैंक खोलो गई है जिसमे आप के पास अगर कोई बुक होतो उसे वहां जमा कर देवे और गरीब जरूरतमंद बच्चे उसे वहां से पावती के साथ प्राप्त कर अपना ज्ञान प्राप्त कर उस बुक का महत्त्व पूर्ण कर सके )*

शहरु की नगर पालिका द्वारा संचालित पंडित दीनदयाल उपाध्याय एवं शैक्षणिक ज्ञान वाचनालय ( लाइबेरी ) में गरीब एवं मध्यम वर्गीय परिवारों के जरूरतमंद बच्चों के लिए बुक बैंक का शुभारंभ किया गया। शिक्षा के क्षेत्र में आपसी सहयोग के भावना को बढ़ावा देने के उद्देश्य से हमकदम ग्रुप के पहल पर नपा अध्यक्ष सुरेंद्र जैन द्वारा बुकबैंक का शुभारंभ किया गया।  बताया गया, कि पुस्तक काफी के अभाव में गरीब एवं मध्यम परिवार के बच्चों की शिक्षा प्रभावित होती है यह छूट जाती है। ऐसी स्थिति को दृष्टिगत रखते हुए हमकदम ग्रुप के पूर्ण सहयोग से वाचनालय में बुक बैंक का शुभारंभ किया गया ताकि जरुरतमंद बच्चों को इसका लाभ मिल सके। नपा अध्यक्ष ने बताया गया कि हमकदम ग्रुप के अध्यक्ष द्वारा ऐसे अधिकारियों से संपर्क किया जा रहा है। जिनके द्वारा प्रतियोगी परीक्षा उत्तीर्ण कर नौकरी प्राप्त की गई। ताकि इन अधिकारियों से संपर्क कर प्रतियोगी परीक्षा में तैयारी करने के लिए उपयोग किया जाए नोट्स इत्यादि प्राप्त किया जा सके और जो बधो इन प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं उन्हें उपलब्ध कराएं जाएं। ताकि इनके अभाव में इन बच्चों का भविष्य खराब ना हो। साथ ही प्रत्येक प्रतियोगी छात्रों के मार्गदर्शन के लिए रविवार क्लास भी लगाए जाने के लिए हमकदम के सदस्यों को योजना तैयार करने को कहा गया है। जिसमें मार्गदर्शन के लिए जिले के वरिष्ठ अधिकारियों से सहयोग की बात कही गई। इस दौरान कपड़ा व्यवसायी अनूप जैन ने बुकबैंक में 100 नई कॉपी जमा कराई, वहीं हरदा जिले के फूड इंस्पेक्टर जेपी लौवंशी ने 50 नए नोट बुक एवं 70 पेन बुकबैंक में जमा कराए।

🔹 *भविष्य को ध्यान में रखकर की वर्तमान में की अभिनव पहल बुक बैंक..*

जल्द ही मध्यप्रदेश सरकार द्वारा एक कानून लागू कर लगभग 5 वर्षों तक पुस्तकों में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। इसे पुस्तके लंबे समय तक उपयोग में लाई जा सकेंगी। इसके लिए जिनको पुस्तकों की आवश्यकता है उनके लिए बुक बैंक का शुभारंभ एक सुनहरा अवसर है। बुक बैक में आने सभी बधाों को प्रोत्साहन के लिए कॉपी और पेन गिफ्ट दिए गए।

No comments:

Post a Comment