Friday 27 July 2018

हरदा - असंगठित कर्मकारों के बच्चों को मिलेगी निशुल्क शिक्षा जिनका बना है कार्ड !


*( जाति प्रमाण पत्र निशुल्क बनेगा अब लोके सेवा के माध्यम से साथ ही अब नेट से निकली डुप्लीकेट अंक सूचि पर रजिस्टर के होंगे साइन )*

सरकार ने सभी जातियों को ध्यान में रखकर आर्थिक आधर पर फिर चाहे वो सामान्य जाती का भी हो अगर असंगठित कर्मकार का कार्ड बना हैं तो निशुल्क शिक्षा मिल सकेगी। आयुक्त उच्च शिक्षा ने सभी कुल सचिव, विश्वविद्यालय, प्राचार्यों को मुख्यमंत्री जन कल्याण (शिक्षा प्रोत्साहन) योजना में पात्र विद्यार्थियों को निशुल्क प्रवेश देने के निर्देश दिए हैं। ई-प्रवेश के तहत असंगठित कर्मकारों के बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा दी जाएगी।

🔹 *जाति प्रमाण पत्र अब बनेगा निशुल्क लोक सेवा के मॉध्यम से ..*

अब पिछड़ा वर्ग, अनुसूचितजाति, जनजातियों के छात्र-छात्राओं को अब जाति प्रमाणपत्र बनवाने फीस नहीं लगेगी। न ही भटकना पड़ेगा। राज्य सरकार ने प्रदेश में मैन्युअली जाति प्रमाणपत्रों को ऑनलाइन करने की मुहिम शुरू कर दी है। इसके तहत निजी और सरकारी स्कूल-कॉलेज भी लोकसेवा केंद्रों के माध्यम से छात्रों के जाति प्रमाणपत्रों को ऑनलाइन कराएंगे।

🔹 *इंटरनेट से निकली अंक सूचि पर रजिस्टर के होंगे साइन ..*

बीएड समेत एनसीटीई से अप्रूव्ड अन्य कोर्स में एडमिशन लेने वाले छात्रों के पास ओरिजनल अंक सूची नहीं होने की समस्या आ रही है। क्योंकि एडमिशन प्रक्रिया में मूल अंकसूची मांगी जा रही है। इस बात को लेकर उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेज प्राचार्यों को निर्देश दिए हैं ऐसे स्टूडेंट्स जिनके पास ओरिजनल अंकसूची नहीं है, उन्हें इंटरनेट के माध्यम से दी गई अंकसूची को मान्य करें। लेकिन, उस पर विश्वविद्यालय के गोपनीय डिप्टी रजिस्ट्रार या रजिस्ट्रार के हस्ताक्षर होने चाहिए।

No comments:

Post a Comment