Wednesday 19 September 2018

हरदा - हरदा-इंदौर रेल लाइन से फिर हुआ हरदा वंचित सांसद की नही सुनी रेल मंत्री ने !

*( बुधनी से मंगोलिया तक कि 205 किमी रेल लाइन को अंतिम मंजूरी देदी जिसमे हरदा फिर सालो की मांग से हुआ वंचित अब हरदा से खातेगांव बस या कार से फिर ट्रेन से होगा सफर, नई रेलवे लाइन में बुधनी नसरुलगंज,खातेगांव, कंन्नौद देवास,मंगोलिया शामिल )*

साल भर पहले जब रेल लाइन सर्वे हो रहा था तब बुधनी खातेगांव तक का तो तय हो चुका था पर जब हरदा जिले के लोग इंदौर रेल लाइन की मांग सालो से कर रहे थे तब करीब 35 किमी की खातेगांव से दूरी जोड़ने को लेकर जनता के गुस्से को देखते हुए क्षेत्रीय सांसद ज्योति धुर्वे और पूर्व मंत्री कमल पटेल रेल मंत्री से मिलने गए थे हरदा को रेल मार्ग से जोड़ने को लेकर पर भारत सरकार द्वारा अंतिम विज्ञप्ति में हरदा का नाम नही जुड़ा न ही आगामी सर्वे पर कोई बात बनी।
वह मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनावों से पहले आर्थिक मामलों पर कैबिनेट समिति (सीसीईए) ने सहमति दे दी, रेलवे ने एक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी यह परियोजना नसरुल्लागंज, खातेगांव अैर कन्नौद जैसे कई कस्बों और गांवों को रेल संपर्क प्रदान करेगी, जहां अभी तक कोई रेल कनेक्टिविटी नहीं है. इससे बुधनी और इंदौर के बीच यात्रा समय कम से कम दो घंटे कम हो जाएगा वही इंदौर से मुंबई और जबलपुर के सफर का कम होगा समय विज्ञप्ति में कहा गया, ‘‘इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य पिछड़े इलाकों का विकास करना और इंदौर से जबलपुर तक एवं इंदौर से मुंबई तक सफर का समय कम करना है. इस परियोजना से मौजूदा उपलब्ध मार्ग की तुलना में दूरी 68 किलोमीटर कम हो जाएगी. वर्तमान मार्ग भोपाल से होकर है गुजरना पड़ता था जिसमे समय और दूरी बढ़ जाती रही है।

🔹 *जानिए रेल लाइन का कैसा रहेगा स्वरूप ..*

🔹नए स्टेशन - 17
🔹रेलवे ओवर ब्रिज - 29
🔹रोड अंडरब्रिज - 89
🔹बड़े पुल -64
🔹छोटे पुल - 47
🔹भूमि की जरूरत - 881 हेक्टयर ( कृषि भूमि 615 व वन भूमि 266 हेक्टयर )
🔹जमीन अधिग्रहण की लागत - 405.55 करोड़
सुरंग - 6 ( लंबाई 7.15 किमी )
🔹 समयावधि - इसका उल्लेख अभी नही किया गया पर अंदाजन  2023 तक हो सकता है।
🔹 मंगोलिया जहा स्टेशन बन रहा है उसकी इंदौर की दूरी 14 किमी होगी ।
🔹मांगलिया और बुदनी दो नए जंक्शन बनेंगे,
🔹इसके अलावा 7 स्टेशन और 10 नए क्रॉसिंग स्टेशन भी बनाए जाएंगे
🔹287 किमी है बुदनी से इंदौर की दूरी
🔹205.5 किमी बनेगी नई रेल लाइन
🔹 रेल लाइन पर खर्च - 3261.82 करोड़ खर्च होंगे पर समय बढ़ने पर निर्माण का लागत बढ़ भी सकती है।

मादिक रुनवाल
शब्द सारांश
  हरदा ब्यूरो

No comments:

Post a Comment