Thursday 18 October 2018

CBSE की नई गाइडलाइन - पढ़ाई के अलावा एक्स्ट्रा फीस नही न ही बुक एक दुकान से खरीदने की बंदिश !

*(पढ़ाई के अलावा कोई दूसरी फीस नहीं, कहींं से भी खरीद सकते है अब अगले सत्र से लागू होगी अब तक सी बी एस ई में मोनोपली हावी रही है जो पालको की जेब ढीली ज्यादा करना पड़ता रहा है पर अब नई गाइडलाइन आ गई है )*


सीबीएसई स्कूलों का काम अब पूरी तरह से पढ़ाई-लिखाई तक सीमित रहेगा। स्कूल फीस के अलावा किसी तरह की अतिरिक्त राशि नहीं वसूल सकेंगे। मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर सीबीएसई स्कूलों के लिए नई गाइडलाइन जारी करते हुए यह जानकारी दी। नई गाइडलाइन की सबसे बड़ी बात यह है कि पालक किसी भी दुकान से किताबें और यूनिफॉर्म खरीद सकेंगे यानी स्कूल किसी खास दुकान से ये चीजें खरीदने के लिए बाध्य नहीं कर सकेंगे। हर स्कूल के लिए खेल अनिवार्य किया गया है। वही अबतक शिक्षा के नाम पर व्यापार हावी होते जा रहा था पर अब कुछ हद तक सुधार दिख सकता है हांलकि शिक्षा माफिया इस आदेश को कितना मानते है ये आगामी भविष्य तय करेगा।


🔹 *CBSE 10 वीं में अब आसानी से होंगे पास, लिखित व प्रैक्टिकल में लाने होंगे कुल 33 फीसदी अंक..*


बीते दिनों किए गए एक अन्य अहम बदलाव में 10 वीं कक्षा के छात्रों के लिए अच्छी खबर आई थी। अगले साल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 10वीं की बोर्ड परीक्षा में छात्रों को लिखित व आंतरिक मूल्यांकन परीक्षा (प्रैक्टिकल) में पास होने के लिए कुल 33 फीसद अंक ही लाने होंगे। सीबीएसई के सूत्रों ने बताया कि यह प्रणाली अगले साल 2019 में होने वाले 10वीं की बोर्ड परीक्षा में लागू की जाने की संभावना है। सीबीएसई 10 वीं बोर्ड की लिखित परीक्षा में पहले 80 में से 33 फीसद अंक लाना पास होने के लिए अनिवार्य था। प्रैक्टिकल के 20 अंकों में से भी 33 फीसद अंक अनिवार्य होता था।


मादिक रुनवाल

  शब्द सारांश

   हरदा ब्यूरो

----------------------------------------

 🔹 *1.5 लाख+ "हरदा सोशल मीडिया नेटवर्क" और अखबार में विज्ञापन और प्रमोशन के लिए संपर्क करे !*


🔹 *आपके whats app ग्रुप या आपके दोस्त के whats app ग्रुप में हमारा नम्बर जोड़े हरदा जिले की खबरों के लिए 9039796664*

----------------------------------------

No comments:

Post a Comment