Sunday 27 January 2019

मनरेगा की तर्ज़ पर अब शहरी गरीबों को मिल सकेगा 100 दिन का रोजगार !


*( अबतक ग्रामीण क्षेत्र के गरीब परिवार सदस्यों को मनरेगा में रोजगार मिलता था अब राज्य सरकार प्रदेश में शहरी गरीबो को 100 दिवस रोजगार देगी और सामाजिक पेंशन 300 ₹ से बढ़ाकर दुगना 600 ₹ दिया जावेगा )*

इस गणतंत्र दिवस पर मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मनरेगा की तर्ज पर शहरी गरीब युवाओं के लिए बड़ी घोषणा की है। छिंदवाड़ा में झंडावंदन के बाद कमलनाथ ने कहा है कि शहरी क्षेत्र के गरीब युवाओं को अस्थायी रोजगार देने के लिए युवा स्वाभिमान योजना लागू की जाएगी। इस योजना के तहत शहरी क्षेत्र के गरीब युवाओं को एक साल में 100 दिन का रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा उनके हाथ में कौशल होगा तो वे विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्ध रोजगार के अवसर का लाभ उठाएंगे। योजना में 10 फरवरी से युवाओं का रजिस्ट्रेशन शुरू होगा और फरवरी में ही रोजगार व कौशल देने का काम शुरू हो जाएगा। उधर, मुख्यमंत्री की घोषणा पर नगरीय विकास विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। जल्द ही योजनाओं के नियम, प्रक्रिया, पात्रता तय कर इसे लागू किया जाएगा।

🔹 *बुजुर्गों, दिव्यांगों और कल्याणियों की पेंशन दोगुनी..*

मुख्यमंत्री ने कहा कि सामाजिक सुरक्षा के तहत बुजुर्गों, दिव्यांगों और कल्याणियों को मिलने वाली पेंशन भी दोगुना होगी। अब इन्हें 300 रुपए की जगह 600 रुपए महीना पेंशन दी जाएगी। कमलनाथ ने कहा कि धीरे-धीरे पेंशन बढ़ाकर एक हजार रुपए महीना कर दी जाएगी। गौरतलब है कि कांग्रेस ने वचन पत्र में यह वादा किया था। अप्रैल के पहले सप्ताह से मिलने वाली पेंशन की राशि बढ़ाकर 600 रुपए प्रतिमाह कर दी जाएगी। हर साल इसे बढ़ाया जाएगा।

तेंदूपत्ता मजदूरी 2500 रुपए प्रति मानक बोरा, नकद मिलेगा पैसामुख्यमंत्री ने अगले तेंदूपत्ता सीजन से तेंदूपत्ता मजदूरी और बोनस का नकद भुगतान करने की घोषणा की। तेंदूपत्ता की मजदूरी दर भी 2000 रुपए प्रति मानक बोरा से बढ़ाकर 2500 रुपए प्रति मानक बोरा की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि आवारा पशुओं के लिए गौशाला खोलने की योजना को फरवरी में अंतिम रूप दिया जाएगा।

मादिक रुनवाल
  शब्द सारांश
   हरदा ब्यूरो
----------------------------------------
🔹 *1.5 लाख+ "हरदा सोशल मीडिया नेटवर्क" और अखबार में विज्ञापन और प्रमोशन के लिए संपर्क करे !*
*9039796664*
----------------------------------------
----------------------------------------
हरदा में सिलाई मशीन के सुधारक व विक्रेता

          *श्री रुनवाल एंड संस्*

*नगर पालिका के पास गुँजन फर्नीचर के सामने हरदा* प्रो.नरेंद्र 9753683666
----------------------------------------

No comments:

Post a Comment