Tuesday 20 June 2017

पंजाब सरकार ने किसानों का कर्ज़ा माफ़ किया , 5 एकड़ वाले किसानों का 2 लाख ₹ माफ़ !

(पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह सोमवार को छोटे और सीमांत किसानों के दो लाख रुपये तक के फसल कर्ज को माफ करने की घोषणा की है अब कयास लगाये जा रहे हे की मध्यप्रदेश में भी उत्तरप्रदेश,महाराष्ट्रा,और अब पंजाब ( कांग्रेस शासित राज्य ) के बाद प्रदेश सरकार भी सीमन्त किसानों के लिए योजना बना सकती है चुकी डेढ साल बाद प्रदेश में चुनाव हे सरकार किसान को बेरुख नही कर सकती है संभवतः उम्मीद है कि किसान क़र्ज़ के ब्याज़ में छूट पर सहमति बन सकती है पर ये भी अभी संशय की स्थिति हे )

किसानों को लेकर पंजाब सरकार ने बड़ा फैसला किया है. पंजाब की कैप्टन अमिंदर सिंह सरकार ने किसानों की कर्ज माफी का एलान किया है. जिन किसानों के पास 5 एकड़ तक की जमीन है उनका वो वाला कर्ज माफ किया जाएगा जिन्होंने फसल उपजाने के लिए कर्ज लिया था. इसके साथ ही दो से पांच एकड़ तक जमीन वाले किसानों को दो लाख रुपये की आर्थिक मदद भी की जाएगी। पंजाब के करीब 10 लाख 25 हजार किसानों को इसका फायदा होना है. कांग्रेस ने पंजाब विधानसभा चुनाव में कर्ज माफी का वादा किया था. पंजाब से पहले महाराष्ट्र और यूपी ने कर्ज माफी का एलान किया है.
पंजाब की अर्थव्यस्था इस वक्त बड़े संटक में हैं इसके बावजूद कैप्टन सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. कांग्रेस ने चुनाव से पहले अपने घोषणा पत्र में सभी किसानों की कर्जमाफी का वादा किया था. लेकिन सरकार ने सिर्फ पांच एकड़ तक जमीन वाले छोटे किसानों की कर्जमाफी का एलान किया.

 

No comments:

Post a Comment