Monday 19 June 2017

जब आपका मोबाइल फोन हो जाए चोरी तो जल्दी से कर ये 5 काम, जानिए !


कई बार हम अपने फ़ोन में कई महत्वपूर्ण जानकारियों को रखते हैं. यदि दुर्भाग्यपूर्ण फोन चोरी हो जाए तो एक ही झटके में महंगे मोबाइल के साथ-साथ तमाम फोन नंबर्स और जरूरी डाटा भी आपके हाथ से निकल जाता है. ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे काम बता रहे हैं जो आपको फोन के चोरी या खो जाने पर तुरंत करने चाहिएं.
🔹 1. सेल्युलर ऑपरेटर से कॉनटेक्ट करें जब आपके पता लगे कि आपका फोन आपके पास नहीं है या कहीं खो व चोरी हो गया तो तुरंत अरने सेल्युलर ऑपरेटर से बात करें. ऑपरेटर से बात कर सबसे पहले अपने सिम कार्ड को बंद कराएं. इससे आपके फोन्स का गलत इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा. 

🔹 2.गूगल मैप्स और लोकेशन हिस्ट्री का इस्तेमाल करें गूगल अकाउंट से आप अपने पीसी पर साइन इन कर फोन की लोकेशन का पता लगा सकते हैं. जब तक फोन को ऑफ नहीं किया जाता आपको इस बात की जानकारी मिलती रहेगी कि आपका फोन कहां पर है. 

🔹3 सोशलसाइड के पासवर्ड बदलें जब आपके पता लगे कि आपका फोन चोरी हो गया है तो जल्द से जल्द अपने फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसे सोशल साइट्स के पासवर्ड बदलें. इससे कोई भी आपकी नाम से बनी सोशल आईडी का गलत इस्तेमाल नहीं कर पाएगा. 

🔹4 अपने डेटा का बैकअप लें अगर आप अपने फोन में रखे कॉन्टेक्ट, फोटो और वीडियो को खोना नहीं चाहेंगे तो अपने फोन पर मौजूद सभी महत्वपूर्ण डाटा का बैकअ लेकर रखें. 

🔹5 लॉक स्क्रीन परसंपर्क जानकारी यह कदम महत्वपूर्ण है यदि कोई आपके लापता फोन को ढूंढता है तो वह उस जानकारी के माध्यम से वह आपसे संपर्क कर पाएगा. टीप: यह केवल प्रारम्भिक जानकारी है.अधिकृत जानकारी संबंधित कंपनी या उनके प्रतिनिधि से ही प्राप्त करें.

No comments:

Post a Comment