Saturday 1 July 2017

हरदा - MP 47 में आज 47 लाख पौधे रोपकर विश्व रिकॉर्ड बनाने की कोशिश,आप भी सहभागी बने !


( मुख्य शहरी सीमा में 14 हजार पौधे लगायेगी हरदा नगर पालिका बाकी तहसील,गाव से लक्ष्य को पूरा करने का जिम्मा, अगर आप मोबाइल से सेल्फी लेने के लिए पौधा रोप रहे हे तो कृपया आप पर्यावरण के साथ गलत कर रहे हे क्यों की आपका दिखावा सिर्फ पौधे रोपने भर की औपचारिकता हे अगर उसको जिन्दा रखना है तो कृपया फोटोजेनिक न होकर सच में उसकी लंबाई बढ़ने तक रुकिए शायद तब आपको ज्यादा भावनात्मक महसूस होगा की हमने हमारे लगाये पौधे के साथ न्याय किया बजाये सेल्फी लेकर सोशल मीडिया पर वाह वाही लूटने के अमूमन ऐसा होते आया है को समाज का एक बड़ा धड़ा एक पौधे पर 10 हाथ लगाकर फोटो लेकर खुश हो जाता है बाद में अगले दिन वो 10 हाथ को कोई फ़िक्र नही रहती की हाथों से लगाया पौधा जिन्दा हे या मर गया  इसलिए मोबाइल के सेल्फी प्रेमी पौधा लगाते हुए फोटो ले पर ये भी ध्यान रखे की प्रकतिक की नज़र में आपका ऑडिट हो गया है अब आप कितना उसके साथ न्याय करते हे ये आपके भविष्य भी तय करेगा )*

  *( 2 जुलाई के दिन पर्यावरण के लिए एक बड़ा दिन ही होगा जहा जिले में 47 लाख पौधे लगा कर आने वाले भविष्य की तस्वीर बदलने के लिए एक महायज्ञ हे जिसमे सब आहुति देगे लगन से तो ही परिणाम संभव है क्यों की अमूमन सिर्फ ये देखा गया है पौधा लगाना तो सरल है पर उसकी देख रेख करने में कही न कही कमी आ जाती है जिस से पौधा अपनी लीला खत्म करने की नोबत आ जाती है अगर संकल्पित होकर भविष्य में आने वाली पीढ़ी को कुछ देने चाहते हो ये सोच के साथ अगर आज इस मुहीम में आप मन से शामिल हो गए तो आपके जीवन में मुक्ति धाम तक आपको लकड़ी बिना पैसे के भी मिल जायेगी अगर वर्तमान को आपने आज हरा भरा किया तो इसलिए आप आज पौधा रोपे बिना सेल्फी के सिर्फ दिखावे के लिए नही अगर पौधा रूप रहे हो तो आप भी मान के चलिएगा की आपको नज़र लगे न लगे पर उस पौधे को जरूर लग जॉएगी जिसको रोपने के बाद आप उसकी परवाह नही करेगे वैसे तो मनरेगा के जरिये उसकी देखभाल का ख्याल रखा गया है प्लान में मगर आपकी इक्चशक्ति के बिना या सिर्फ सरकारी अमले के बल पर ये आज लिम्का बुक ऑफ वर्ड रिकॉर्ड बनना भी मुश्किल है इसलिए आप भी आज  पौधे लगाए और उसकी देख भाल के लिए भी संकल्पित होये ।)*

2 जुलाई को पर्यावरण संरक्षण और नर्मदा घाटी के साथ 24 जिलो में 6 करोड़ पौधे रोपने की योजना बन रही हे जिसे मूर्त रूप 2 जुलाई को अधिकारी और जनप्रतिनिधि के सहयोग से हरदा जिले में 47 लाख पौधे रोपने का लक्ष्य रखा है साथ ही पूरी कोशिश की जा रही है कि इस पुनीत योजना को सफल बनाने के साथ लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बन सके जिसके लिए ख़ास प्रत्येक रोपण स्थल पर पौधों के सत्यापन के लिए 2 - 2 शासकीय सेवक तैनात रहेंगे साथ रिकॉर्ड के तौर पर वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी भी की जायेगी साथ ही जी पी एस ताकिनिक का भी उपयोग किया जायेगा वही हम आपको बता दे की मध्यप्रदेश में गाड़ियों के लिए आवंटित जिला स्तर पर 51 जिलों में हरदा का पंजीयन नम्बर एम पी 47 भी हे हो सकता है 47 लाख पौधे जिले में रोपने का तर्क यहाँ से आया हो और रिकॉड बनाने के लिए पूरा प्रशासनिक अमला अपने अपने संसाधनों के साथ 2 जुलाई इस आयोजन को सफल बनाने में लगा हे। प्रदेश में 2 जुलाई को होने वाले वृहद वृक्षारोपण के दौरान प्रत्येक ग्राम एवं शहर तथा अन्य स्थानों पर एकसाथ पौधारोपण का कार्य किया जाएगा। नर्मदा घाटी के हरदा सहित 24 जिलों में 6 करोड़ पौधे रोपे जाएंगे। इनमें से 3 करोड़ पौधे वन विभाग और शेष पौधे ग्रामीण विकास, कृषि, उद्यानिकी, जन अभियान परिषद, नगरीय प्रशासन, स्कूल शिक्षा विभाग आदि द्वारा रोपित किए जाएंगे।

🔹 *लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की कोशिश ..*

विश्व रिकार्ड बनाने संबंधी तैयारियों के लिए 20 जून को आरसीवीपी नरोन्हा प्रशासन अकादमी भोपाल में प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान जिले से 2-2 रिसोर्स पर्सन्स को प्रशिक्षित किया जाएगा। प्रशिक्षित रिसोर्स पर्सन्स अपने-अपने जिले में गिनीज वल्र्ड रिकार्ड बनाने की प्रक्रिया में नियुक्त होने वाले विटनेस एवं स्टूवर्ड को प्रशिक्षित करेंगे। गिनीज वल्र्ड रिकार्ड बनाने के लिए विटनेस एवं स्टूवर्ड द्वारा विश्व रिकार्ड मापदण्डों के अनुसार प्रस्तुत किया गया अभिलेख अतिआवश्यक है।
रोपित पौधों की वीडियो एवं फोटोग्राफी होगी
गिनीज विश्व रिकार्ड के मद्देनजर प्रत्येक रोपण स्थल में पौधों के सत्यापन के लिए 2-2 शासकीय अधिकारी, कर्मचारी की तैनाती के साथ रोपित पौधों की फोटोग्राफी एवं वीडियोग्राफी की भी व्यवस्था की जा रही है। प्रत्येक रोपण स्थल की जीपीएस (लेटीट्यूड एवं लॉगीट्यूड) भी ली जा रही है। इससे रोपण स्थलों को पहचाना जा सकेगा।

No comments:

Post a Comment