Friday 28 July 2017

पनामा केस में पाकिस्तान के PM नवाज शरीफ दोषी करार, पद से भी होंगे अलग !

पनामा का जिन्न फिर से निकल कर आ गया है हालांकि इस बार पाकिस्तान मुल्क में तख्ता पलट जैसे हालात से भी इंकार नही किया जा सकता चुकी खुद प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ही दोषी करार हो गए है वो भी देश की सर्वोच्य संविधानिक पीठ सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें दोषी करार मानते हुए और पद से विमुख होना अब पड़ सकता है क्यों अब हालात नवाज शरीफ के खिलाफ बने हुए हे । पनामा पेपर लीक मामले में पाकिस्तान के पीएम नवाज शरीफ को सुप्रीम कोर्ट ने दोषी करार दिया है। जस्टिस आसिफ सईद खोसा की अगुआई वाली  पांच जजों की बेंच ने फैसला सुनाया।बेंच नेशरीफ के खिलाफ मामला दर्ज करने का आदेश दिया है। इसके साथ ही कोर्ट ने तीन बार पाकिस्तान के पीएम रहे शरीफ को पीएम पद के लिए अयोग्य ठहराने का भी आदेश दिया है। बता दें,नवाज और उनके परिवार पर करप्शन और मनी लांड्रिंग जैसे आरोप हैं। फैसला जिसमे 5 जजों की पैनल शामिल थी।

🔹 *जानिए क्या है पनामा पेपर्स लीक...*

- पिछले साल ब्रिटेन से लीक हुए टैक्स डॉक्युमेंट्स बताते हैं कि कैसे दुनियाभर के 140 नेताओं और सैकड़ों सेलिब्रिटीज ने टैक्स हैवन कंट्रीज में पैसा इन्वेस्ट किया।
- इनमें नवाज शरीफ का भी नाम शामिल है। इन सेलिब्रिटीज ने शैडो कंपनियां, ट्रस्ट और कॉरपोरेशन बनाए और इनके जरिए टैक्स बचाया।
- लीक हुए डॉक्युमेंट्स खासतौर पर पनामा, ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड और बहामास में हुए इन्वेस्टमेंट के बारे में बताते हैं।
- सवालों के घेरे में आए लोगों ने इन देशों में इन्वेस्टमेंट इसलिए किया, क्योंकि यहां टैक्स रूल्स काफी आसान हैं और क्लाइंट की आइडेंडिटी का खुलासा नहीं किया जाता।
- पनामा में ऐसी 3.50 लाख से ज्यादा सीक्रेट इंटरनेशनल बिजनेस कंपनियां हैं।

No comments:

Post a Comment