Wednesday 18 July 2018

मध्यप्रदेश में 30 हजार नियमित शिक्षको की होगी भर्ती, प्रक्रिया 15 अगस्त से 10 सितम्बर तक !

अब मध्य प्रदेश में बेरोजगारी का आलम देख रहे लाखो लोग नियमित शिक्षकों के तीस हजार से अधिक रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया 15 अगस्त से शुरू हो जाएगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार शाम वल्लभ भवन में संबल योजना की समीक्षा करने के बाद यह बात कही। उन्होंने अधिकारियों को शिक्षा विभाग में नियमित शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए हैं। 

🔹 *30 अक्टूबर से 10 सितंबर तक पूरी हों सकती है भर्ती प्रक्रिया..*

अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में मध्य प्रदेश में चुनाव आचार सहिंता लागू हो सकती है ऐसे कयास सरकार के नुमाइंदे लगा रहे हे। मुख्यमंत्री की इच्छा इससे पहले शिक्षकों की भर्ती करने की है। 15 अगस्त से ये प्रक्रिया शुरू होगी और 10 सितंबर तक पूरी कर ली जाएगी। शिक्षकों की भर्ती किस आधार पर की जाएगी ये इसका फैसला अगले हफ्ते हो जाएगा की अतिथि शिक्षको को आरक्षण का फायदा कितना मिलेगा या क्या होगों नई गाइडलाइन।

🔹 *जरूरत 70 हजार की और भर्ती 30 हजार की बस..*

करीब प्रदेश के लाखों लोग कयास लगाये जा रहे थे की हर साल संविदा भर्ती का वादा करने के बाद चुनाव के ऐनवक्त पर भर्ती निकालने वाले मुख्यमंत्री बम्पर भर्ती को सौगात देगे पर सिर्फ 30 हजार के लगभग ही भर्ती प्रारूप बनेगा। वही नि:शुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 (आरटीई) के तहत प्रदेश के सरकारी स्कूलों में वर्तमान में 70 हजार शिक्षकों की कमी है। पर इस सत्र के सरकार 30 हजार टीचरों की भर्ती करेगा बाकि की आगामी समय में होगी वही

1 comment: