Wednesday 1 August 2018

संबल योजना जिसमे जनरल केटेगरी वाले भी हो सकते है शामिल,जानिये क्या है ये योजना!

*( सरकार ने चुनावी साल में अबतक की सभी वर्ग को खुश करने जो गरीब तबके से ताल्लुक रखते है और जो सामान्य दर्ज़े वाले आर्थिक हालत से पिछड़े लोगो के लिए भी ये योजना वरदान साबित हो सकती है अब तक आरक्षण में सामान्य के लोग आर्थिक हालत से पिछड़ने वालो को सरकारी योजना का फायदा नही मिल पाता था पर ये संबल योजना एक नई दिशा देगा जो अबतक प्रचार प्रसार के अभाव में लोगो तक नही पहुच पा रही है इसके लिए ग्रामीण में पंचायत और शहरी में निकाय संस्था में जाकर फॉर्म भर सकते है और बहुत कुछ फायदा उठा सकते है अगर आप पात्र है योजना स्वरूप में )*

🔹 *संबल योजना में ये ये शामिल है..*

यह योजना गरीबों की जिन्दगी में नया सवेरा लायेगी। खेतों में मजदूरी करने वाले, मछली पकड़ने वाले श्रमिक, पत्थर तोड़ने वाले, बिजली के सामान, लकड़ी के सामान, चमड़े के सामान और जूते बनाने वाले और पटाखे बनाने वाले,ऑटो रिक्शा चालकों, आटा, लकड़ी के मजदूर, बर्तन, कारीगरों, चौकीदार, निजी सुरक्षा में काम करने वाले,लुहार,कचरा बीनने  वाले,हम्माल,तुलावटी,गृह उधोग में नियोजित श्रमिक और मजदूर असंगठित श्रमिक वर्ग आदि में शामिल हैं।

🔹 *ये ये फायदे होंगे संबल योजना से...*

🔹 असंगठित श्रमिक की 60 वर्ष से पहले मृत्‍यु हो जाने पर ग्राम पंचायत अधिकारी द्वारा तत्‍काल पीडित परिवार को अंत्‍येष्टि के लिए 5000 कि राशि का भुगतान किया जावेगा।

🔹आंशिक स्‍थाई अपंगता पर राज्‍य सरकार 100000 एक लाख रूपये देखी

🔹 स्‍थाई अपंगता पर राज्‍य सरकार 200000 दो लाख रूपये देगी।

🔹सामान्‍य मृत्‍यु होने पर पर राज्‍य सरकार 200000 दो लाख रूपये देगी।

🔹 यदि दुर्घटना से मृत्‍यु हो जाती है तो राज्‍य सरकार पुरे 400000 चार लाग रूपये देगी।
यदि आवेदक ६० वर्ष से अधिक का है तो कोई राशि प्रदान नही कि जावेगी।

🔹२०० रूपये मासिक दर से बिजली बील लिया जावेगा।

🔹 पात्र परिवार को बिना कनेक्शन प्रभार के ( निशुल्क ) विधुत कनेक्शन दिया जाएगा।

🔹 पात्र हितग्राही चिन्हित गंभीर बीमारी पर 2 लाख तक का मुफ्त इलाज करा सकते है मान्यता प्राप्त सरकारी या निजी अस्पताल में।

🔹 महिला के गर्भावस्था अंतिम तिमाही तक चिकित्सा प्रसव पूर्ण जाँच करने पर 4 हजार तथा शासकीय चिकित्सालय में प्रसव होने पर 12000 रुपये सहायता दी जाएगी।

🔹 पात्र हितग्राही जिन्होंने अपने व्यवसाय के लिए उपकरण क्रय हेतु लोन लिया है तो प्राप्त लोन का 10% या 5 हजार जो भी कम हो अनुदान स्वरूप दिया जाएगा।

🔹 पात्र हितग्राही की संतानों को निशुल्क उच्च शिक्षा 2018 -19 लागू की गई है।

No comments:

Post a Comment