Tuesday 16 October 2018

अब इमरजेंसी नंबर 112 होगा आपातकाल में ये नंबर करना होगा डायल !

*( इंटीग्रेटेड इमरजेंसी रिस्पॉन्स सिस्टम से जुड़ेंगी एंबुलेंस-108 और फायर ब्रिगेड सहित सभी इमरजेंसी सेवाएं के अलग अलग नम्बर अब एक ही हो सकेंगे इसके लिए केंद्रीय सरकार ने 112 अंक को चयन किया है जिस पर अब अलग अलग नम्बर याद करने की जरूरत नही होगी आपको )*


 किसी भी आपात स्थिति में अब अलग-अलग नंबरों को ना तो याद करने की झंझट होगी और ना ही कॉल वेटिंग की परेशानी। डायल-100 को फोन करते ही आपका कॉल तत्काल संबंधित इमरजेंसी सेवा को ट्रांसफर कर दिया जाएगा, जिससे जल्द से जल्द आप तक मदद पहुंच सके।

यह संभव हो सकेगा इंटीग्रेटेड इमरजेंसी रिस्पॉन्स सिस्टम से। केंद्र सरकार ने सभी तरह की आपात सेवाओं में 112 नंबर जारी किया है। इसी के तहत मध्यप्रदेश में डायल-100 को इसका नोडल पॉइंट बनाया गया है। इससे 112 पर कॉल करने पर तत्काल डायल-100 को कॉल ट्रांसफर हो जाता है। जनवरी के शुरुआती सप्ताह में मध्यप्रदेश में यह सिस्टम काम करने लगेगा।


🔹 *112 आपात नंबर होगा अब केंद्रीय सरकार ने जारी किया..*


मध्यप्रदेश में पुलिस से लेकर एंबुलेंस-108, फायर ब्रिगेड, महिला हेल्पलाइन और चाइल्ड हेल्पलाइन तक के लिए अलग-अलग नंबर हैं। समस्या के अनुसार लोगों को इन पर कॉल करना होता है। मुसीबत में होने के कारण कई बार या तो यह नंबर लगते नहीं या फिर आदमी को याद ही नहीं रहता है कि किस नंबर पर कॉल करना है।


मादिक रुनवाल

  शब्द सारांश

   हरदा ब्यूरो

----------------------------------------

 🔹 *1.5 लाख+ "हरदा सोशल मीडिया नेटवर्क" और अखबार में विज्ञापन और प्रमोशन के लिए संपर्क करे !*


🔹 *आपके whats app ग्रुप या आपके दोस्त के whats app ग्रुप में हमारा नम्बर जोड़े हरदा जिले की खबरों के लिए 9039796664*

----------------------------------------

No comments:

Post a Comment