Wednesday 10 October 2018

हॉलीवुड फिल्मों की तरह मुजरिम को पकड़ेगीएम पी पुलिस, देश का पहला राज्य होगा !

*( हॉलीवुड फिल्मों में अबतक पुलिस आरोपी को उसके फेस ऑब्जेक्ट रिकग्नाइजेशन के जरिये ढूंढ निकालती है जहाँ तकनीक का खासा इस्तमाल होता है अब भारत वर्ष में मध्यप्रदेश पहला राज्य होगा जहां आरोपी का चहरा मिलान कर उसको पकड़ लिया जाएगा )*


अब किसी भी वारदात के बाद पुलिस महज एक घंटे में पता लगा सकेगी कि संदिग्ध कहां पर है। इसके लिए न तो उसे पुराने बदमाशों के घर जाने की जरूरत पड़ेगी और न ही उसका पता लगाने की। यहां तक कि पुलिस रिकॉर्ड में मौजूद पुराने फोटो के एलबम भी पलटे नहीं जाएंगे। यह संभव हो सकेगा पुलिस के नए सॉफ्टवेयर की मदद से। करीब 15 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाला यह सिस्टम पूरे प्रदेश में काम करेगा। इसके लिए अलग से कैमरे भी लगाए जाने की जरूरत नहीं है। सिर्फ वीडियो को अपलोड करते ही सॉफ्वेयर अपना काम कर देगा। इस सॉफ्टवेयर को फेस ऑब्जेक्ट रिकग्नाइजेशन का नाम दिया गया है। यह जनवरी से काम करने लगेगा।


🔹 *जानिए कैसे काम करेगा ये सॉफ्टवेर..*


🔹इंदौर या किसी अन्य शहर में कोई बड़ी वारदात हाेती है। आरोपी का पता नहीं होने पर पुलिस उस वारदात से संबंधित संदिग्धों व पुराने बदमाशों के फोटो सॉफ्टवेयर में अपलोड कर देगी। इसके बाद प्रदेशभर के वीडियो में कैद सभी संदिग्ध 48 घंटे में कहां-कहां देखे गए, इसकी पूरी जानकारी सामने आ जाएगी।


🔹वारदात के बाद अगर आरोपी या संदिग्ध किसी भी अन्य निजी सीसीटीवी कैमरों में कैद होता है, तो पुलिस उसमें से फोटो निकालकर उसे सॉफ्टवेयर में अपलोड कर देगी। इससे उसका पिछला पूरा रिकॉर्ड सामने आ जाएगा।


🔹अगर वारदात के बाद बदमाश किसी भी सीसीटीवी कैमरे में नहीं आता है। पुलिस के पास कोई फोटो भी नहीं है। ऐसी स्थिति में संदिग्ध का स्कैच तैयार कर उसे सॉफ्टवेयर में अपलोड कर आरोपी की पहचान की जाएगी।


मादिक रुनवाल

  शब्द सारांश

   हरदा ब्यूरो

----------------------------------------

 🔹 *1.5 लाख+ "हरदा सोशल मीडिया नेटवर्क" और अखबार में विज्ञापन और प्रमोशन के लिए संपर्क करे !*


🔹 *आपके whats app ग्रुप या आपके दोस्त के whats app ग्रुप में हमारा नम्बर जोड़े हरदा जिले की खबरों के लिए 9039796664*

----------------------------------------

No comments:

Post a Comment