Monday 10 July 2017

क्या आपको पता है पेट्रोल पंप पर जाने के बाद क्या है आपके 11 अधिकार जानिये !

देश में लाखों लोग रोजाना पेट्रोल पम्प पर पेट्रोल या डीजल खरीदते हैं। लेकिन बहुत कम लोग ऐसे हैं जो पेट्रोल पम्प पर मिलने वाले अपने अधिकारों के बारे में जानते होंगे। इसमें फ्री हवा से लेकर पानी तक सुविधा शामिल है। आज हम आपको पेट्रोल पम्पों पर मिलने वाले कुछ ऐसे अधिकारों के बारे बता रहे हैं, जिन्हें जानकर आप इसका फायदा उठा सकते हैं। अगर आपको अपने अधिकार पेट्रोल पम्प पर नहीं मिलते हैं, तो आप केंद्रीय लोक शिकायत और निगरानी प्रणाली के पास जाकर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। आप वेबसाइट http://pgportal.gov.in/ पर जाकर शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

🔹 *ये हे वो 11 अधिकरी जो ग्राहकों को पता होना चाहिये...*

🔹पेट्रोल पंप से तेल खरीदने वाले ग्राहकों को अगर गाडी में हवा चेक करवाना हो या हवा डलवाना हो तो पंप वाले फ्री में आपको हवा भरके देगा इसके लिये अलग से स्टाल लगाना होगा ।

🔹 ग्राहकों को अगर प्यास लगे तो पम्प पर प्यास भुजाने के साधन उपलब्ध होना चाहिये ।

🔹 सफर करने वालो के लिए पम्प वालो को शौचालय की व्यवस्था करवाना उनकी जिम्मेदारी है जिसका चार्ज नही वसूल सकते वो ।

🔹 किसी दुर्घटना में घायल मरीज के लिए पेट्रोल पंप पर फर्स्ट एंड बॉक्स का होना जरुरी होता है प्राथमिक उपचार करने हेतु ।

🔹 अगर आपके पेट्रोल डीजल में भरवाते समय चीटिंग हुई हों तो ग्राहकों के लिए वहां शिकायत रजिस्टर या शिकायत बॉक्स होना जरुरी है।

🔹 ग्राहकों को उनके ख़रीदे गए पेट्रोल डीजल की दर पता करने का अधिकार हे इसके लिए पम्प मालिक को बड़े बड़े अक्षरों में वर्तमान दर बोर्ड पर लिखना होगी

🔹 ग्राहकों को ये जानने का अधिकार  भी हे को पेट्रोल पंप पर फायरफाइटिंग इंस्टूमेंट व् सेंड बकेट्स की व्यवस्था है कि नही ।

🔹 पेट्रोल खरीदने पर बिल मांगने का अधिकार हे किसी धोके का शिकार होने पर बिल के जरिये पंप मालिक की शिकायत की जा सकती हे अगर मिलावट या पैमाना ठीक न हो तो ।

🔹 ग्राहक की इमर्जेंसी के समय पेट्रोल पंप से एक काल करने का अधिकार होता है जो निशुल्क रहेगा ये पंप संचालको की सेवा नियम है ।

🔹 सभी को पेट्रोल डीजल मापने और जांचने क्यूका अधिकार है आपके द्वारा दिये पैसे से आपको उचित क्वालिटी का तेल मिल रहा है या नही ।

🔹 तेल की सही पैमाना मापने के लिए पंप के पास 5 लीटर का मापक रखना जरुरी है जिसको प्रति वर्ष वजन की जांच विभागीय रूप से जांच होते रहना चाहिये।

No comments:

Post a Comment