Thursday 12 July 2018

हरदा - तकनीकि खामी का 75 गाँव भुगत रहे हे खामियाजा, मगरधा रेल्वे अंडर ब्रिज आवगमन मुश्किल !


*(पुल बने हुए 4 महीने पर पहली बरसात में ही अंडर ब्रिज में 3 फिट तक पानी भर गया 75 गांव का सपर्क जिला मुख्यालय से जुड़ नही पाता हे और पुल का पानी निकासी के तौर पर मोटर से की जा रही है अबतक जवाबदार इसकी नही ले रहे हे सुध और जनता त्रस्त )*

हरदा मगरधा मार्ग पर चार महीने पहले बनाया गया अंडरब्रिज वाहन चालकों की परेशानी का कारण बन गया है। तेज बारिश के कारण अंडरब्रिज में तीन से चार फीट पानी भर जाने के कारण दोपहिया वाहनों का आवागमन सुबह से ही बंद हो गया है। वही बस, ट्रक और छोटे चार पहिया वाहन यहां से बमुश्किल निकल पा रहे है। जहा एक और रेल्वे फाटक को विभाग द्वारा बंद कर दिया गया है उस अंडर ब्रिज के शुरू होने पर अब ये ही अंडर ब्रिज लोगो के लिए मुसबित का सबक बन गया है। 75 गाँव की ये समस्या क्षेत्रीय विद्यायक आर के दोगने के परिसीमन क्षेत्र का मामला है जिस पर सक्रियता कम नज़र आ रही है।

🔹 *अंडर ब्रिज पर 4 फिट तक पानी मोटर से निकाला जा रहा है..*

रेलवे द्वारा यहां चार महीने पहले लाखों की लागत से अंडरब्रिज बनाया गया था, जिसके बाद रेलवे फाटक से क्रासिंग बंद कर दी गई थी। बारिश में अंडरब्रिज 75 गांव के हजारों ग्रामीणों की परेशानी का कारण बन गया है। पिछले 2 दिनों से हो रही लगातार बारिश के चलते अंडर ब्रिज में 3 फीट के करीब पानी भर चुका है जिसके कारण वाहन चालकों सहित पद यात्रियों को भी जान जोखिम में डालकर इसे पार करना पड़ रहा है। आज सुबह गर्भवती महिला को हरदा अस्पताल लेकर आ रही जननी एक्सप्रेस भी पानी में फंस गई थी। काफी मशक्कत के बाद उसे बाहर निकाला जा सका।

🔹  *इंजीनियर की गलती की 75 गाँव भुगत रहे हे पीड़ा...*

रेल विभाग द्वारा अंडर ब्रिज में भरे पानी को निकालने के लिए मोटर पंप लगाए हैं परंतु लगातार हो रही बारिश के चलते अंडर ब्रिज से पानी कम होने का नाम नहीं ले रहा है । अंडर ब्रिज के निर्माण में भारी लापरवाही बरती गई । दोनों ओर से ढलान होने के कारण पानी अंडर ब्रिज के भीतर भरा जाता है । विभागीय इंजीनियर द्वारा इस बात का ध्यान नहीं रखा गया कि बारिश होने पर जब पानी इसमें आएगा तो इसकी निकासी कैसे हो पाएगी। यही कारण है कि लोगों की सुविधा के लिए बनाया गया यह अंडर ब्रिज अब मुसीबत का सबब बन गया है। जब पुल निर्माण होना था तब ही वहां की पानी निकासी और जमा की वस्तुस्थिति पता थी उसके बावजूद अंडर ब्रिज तकनिकी खामी की भेंट चढ़ गया।

No comments:

Post a Comment