Wednesday 26 September 2018

हरदा - अब हरदा जिले के लोगो को पासपोर्ट बनवाने के लिए भोपाल नही बैतूल जाना पड़ेगा !

*(अब हरदा जिले के लोग विदेश यात्रा पर जाने से पहले पासपोर्ट बनाने के लिए भोपाल जाने की जरूरत नही अब बैतूल जाना पड़ेगा ज्ञात हो कि 3 जिलों के अंतराल में एक जिला मुख्यालय पर क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय खोला जाना था जिसका उद्धाटन 28 सितम्बर को होगा जिसमें 3 जिले आसपास के हरदा,खंडवा,और बुराहनपुर के लोग बैतूल में पासपोर्ट बनवा सकेंगे अब )*

अब जिलेवासियों को पासपोर्ट बनवाने के लिए ,भोपाल नहीं जाना होगा। जिला मुख्यालय पर ही उन्हें पासपोर्ट मिल जाएगा। 28 सितम्बर से शुरू होने वाले उप डाकघर में गुरुवार से पासपोर्ट सेवा केंद्र शुरू हो जाएगा। इस केंद्र में केवल बैतूल जिले के ही नहीं बल्कि हरदा, खंडवा और बुरहानपुर जिले के आवेदकों को भी पासपोर्ट जारी होंगे। पहले दिन 5 आवेदकों को अपाइंटमेंट दिया गया है, जबकि 28 सितंबर से रोजाना 50 आवेदकों को अपाइंटमेंट दिया जाएगा। पासपोर्ट सेवा केंद्र का उद्घाटन दोपहर 12.15 बजे सांसद ज्योति धुर्वे एवं विधायक हेमंत खंडेलवाल द्वारा किया जाएगा। पूर्व में जगह नहीं मिलने के कारण छिंदवाड़ा में यह केंद्र शुरू हो गया था, इस पर लोगों ने खासा आक्रोश जताया था। इसके बाद जनप्रतिनिधियों ने प्रयास किए और यहां पासपोर्ट सेवा केंद्र शुरू हो रहा है। 28 सितंबर से रोजाना 50 आवेदकों को बुलाया जाएगा। पासपोर्ट केंद्र में 2 काउंटर होंगे। काउंटर-ए पर पोस्ट ऑफिस का कर्मचारी रहेगा और काउंटर-बी पर पासपोर्ट विभाग का कर्मचारी रहेगा। ए-काउंटर पर आवेदक का फोटो और फिंगर प्रिंट लिया जाएगा। इसके साथ ही दस्तावेजों का परीक्षण किया जाएगा। बी-काउंटर पर सभी मूल दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा।

🔹 *पहले ऑनलाइन लेना होगा अपॉइंटमेंट..*

पहले ऑनलाइन होगा आवेदन
पासपोर्ट के लिए पहले 'पासपोर्टइंडिया डॉट जीओवी डॉट इन' पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। पासपोर्ट के लिए शुल्क 1500 रुपए जमा करना होगा। यह भी ऑनलाइन ही जमा होगा। इसके बाद आवेदक को तारीख दी जाएगी कि उसे केंद्र में कब पहुंचना है। यहां आवेदक को 2 फोटो और सभी मूल दस्तावेजों और उनकी एक-एक छायाप्रति के साथ लाना होगा। दस्तावेजों के परीक्षण के बाद पुलिस वेरीफिकेशन के लिए संबंधित पुलिस थाने को भिजवाया जाएगा। पुलिस वेरीफिकेशन होने के 15 दिन बाद पासपोर्ट बन जाएगा। इसके बाद आवेदक को स्पीड पोस्ट के जरिए पासपोर्ट भिजवा दिया जाएगा।

🔹 *पासपोर्ट के लिए ये दस्तावेज लगेंगे..*

यह दस्तावेज करना होगा जमा
पासपोर्ट बनाने के लिए आवेदन के साथ आधार कार्ड और 10वीं कक्षा की मार्कशीट की छायाप्रति जमा करना होगा। आधार कार्ड पते के लिए, जबकि 10वीं की मार्कशीट जन्मतिथि के प्रमाण के लिए जमा करवाई जाएगी। यदि आधार कार्ड न हो तो पते के लिए बिजली बिल, ड्राइविंग लाइसेंस, बैंक पासबुक या अन्य कोई दस्तावेज भी जमा किया जा सकता है। पासपोर्ट केंद्र सुबह 9 बजे से शाम 5.30 बजे तक खुला रहेगा।

मादिक रूनवाल
शब्द सारांश
  हरदा ब्यूरो
----------------------------------------
*नोट - 1.5 लाख+ "हरदा सोशल मीडिया नेटवर्क" और अखबार में विज्ञापन और प्रमोशन के लिए संपर्क करे और आपके व्हाट्स एप्प ग्रुप में भी जोड़े ये नम्बर हरदा जिले की खबरों के लिए 9039796664*
----------------------------------------

No comments:

Post a Comment