Wednesday 26 September 2018

हरदा - जिले की पहली युवा लड़की निष्ठा सौदावत जिसको सामाजिक उत्कृष्ठ कार्यो के लिए अवार्ड मिला राज्य का !

*( जिले में संचालित समाजिक गतिविधि और उस पर समाजिक विषयो पर जमीनी कार्य करते हुए  सेवा भावना के साथ परिवर्तन लाने वाली और सामाजिक समरसता के रूप में राष्ट्रीय की सेवा करने वाली हरदा डिग्री कालेज की छात्रा निष्ठा सौदावत को राज्य स्तरीय सेवा योजना का खिताब मिला जो जिले में अबतक का किसी बालिका को मिला पहला अवार्ड है )*

मध्य प्रदेश शासन उच्च शिक्षा विभाग द्वारा हर वर्ष  शिक्षा के साथ समाज सेवा में उत्कृष्ट विद्यार्थियों को प्रतिवर्ष दिए जाने वाले राज्य स्तर राष्ट्रीय सेवा पुरुष्कार में वर्ष 2015-16 के लिए  हरदा डिग्री कॉलेज की छात्रा कु निष्ठा गणेश सौदावत चयनित कर ज्ञान विज्ञान भवन भोपाल में 24 सितंबर को राष्ट्रीय सेवा योजना का स्वर्ण जयंती वर्ष समारोह कार्यक्रम आयोजीत किया गया। जिसमें मुख्यअतिथि के रूप में उच्च शिक्षा मंत्री माननीय जयभान सिंह पवैया एवं प्रमूख सचिव उच्चशिक्षा विभाग, आयुक्त उच्चशिक्षा, कुलपति वरकतउल्ला विश्वविघालय मौजूदगी में कुमारी निष्ठा आ0 गणेश सोदावत को प्रतिक चिन्ह एवं प्रशस्ति पत्र भेट किया गया। साथ ही कार्यक्रम अधिकारी के रुप में वर्ष 2013-14 के लिए डॉ मनोरमा चौहान एवं वर्ष 2016 -2017 के लिए सत्येन्द्र सिंह परिहार को पूरुस्कृत किया गया।

निष्ठा सोदावत हरदा जिले में अब तक की पहली लड़की है जिन्होंने यह पुरुष्कार हासिल कर हरदा जिले का नाम गौरवान्वित किया है। यह पुरुष्कार निष्ठा को 2011 से की गई  सामजिक गतिविधियों जैसे रक्तदान एवं नेत्रदान स्वस्थ जांच, नशामुक्ति,पर्यावरण संरक्षण, स्वछता अभियान ,मतदाता जारूकता, साक्षरता, बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओ, महिला हिंशा ,लिंग असमानता आदि विषयों पर रैली और नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से लोगों को जागरूक किया है । साथ ही आपने युवा उत्सव में राज्य स्तर पर बरकतउल्ला विश्वविद्यालय  का प्रतिनिधित्व किया, 1आल इंडिया कैम्प वर्धा महाराष्ट्र, 1 राष्ट्रीय साहसिक शिविर  अरुणाचल प्रदेश,माँ तुझे प्रणाम शिविर इंडिया पाकिस्तान बॉर्डर पंजाब में मध्य प्रदेश का प्रतिनिधित्व किया, और साथ ही सिनर्जी संस्था हरदा और प्रवाह दिल्ली के चेंजलूम्स 2014-15 में भी इन्होंने सामाजिक समवेश और जेंडर समानता को लेकर भी सामाजिक कार्य किये है ।

No comments:

Post a Comment