Wednesday 31 October 2018

विश्व की सबसे ऊंची मूर्ति "स्टेच्यू ऑफ यूनिटी" सरदार वल्लभ भाई पटेल का लोकापर्ण हुआ।

 *( 182 मीटर है प्रतिमा की ऊँचाई जो दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति साबित हुई वही देश के कई हिस्सो से लोहा मिलकर स्टेच्यू ऑफ यूनिटी का हुआ निर्माण  हुआ )*


सरदार सरोवर नर्मदा बांध के सामने साधू बेट टापू पर बनी दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 31 अक्टूबर को किया । इस प्रतिमा 

को देखने के लिए लोग बेताब हैं और हम आपको बता दें कि इसके लिए टिकट बुकिंग शुरू भी हो चुकी है। आप ऑनलाइन जाकर टिकट बुक करवा सकते हैं। 31 तारीख को उद्घाटन के बाद आम जनता के लिए यह 1 नवंबर से खुलेगा। ऑनलाइन टिकट बुकिंग शनिवार से शुरु हो गई है। यहां स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के पास तीन किलोमीटर का वैली ऑफ फ्लॉवर बनाया गया है, जहां पर दुनिया के विविध फुलों की नस्ल देख सकेंगे। 60 मंजिला, करीब 600 फीट विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा के हदयस्थल 153 मीटर की ऊंचाई तक लोग लिफ्ट से पहुंचकर वहां से 138 मीटर ऊंचे सरदार सरोवर बांध भी को देख सकेंगे।


प्रतिमा के सामने एक विजिटर गैलेरी भी बनाई गई है जहां से एक साथ 200 लोग प्रतिमा को निहार सकेंगे।सरदार पटेल जयंती 31 अक्टूबर को प्रधानमंत्री मोदी इस भव्य प्रतिमा को देश को समर्पित किया। युवाओं के लिए यहां सेल्फी पॉइन्ट बनाए गए हैं साथ ही आदिवासी संस्कृति, वैली ऑफ फ्लॉवर, आधुनिक सुविधाओं से युक्त टेंट सिटी, सरदार स्मारक में उनके जीवन पर आधारित ऑडियो वीडियो प्रदर्शन आकर्षण के केंन्द्र होंगे।


🔹 *ऑनलाइन टिकिट हो सकेगी बुक ..*


ऑनलाइन टिकट बुकिंग शुरु हो चुकी है, प्रति व्यक्ति 350 रु का टिकट रखा गया है। आम जनता के लिए स्टैच्यू ऑफ यूनिटी 1 नवंबर से खुलेगा, सरदार वल्लभ भाई पटेल राष्ट्रीय एकता ट्रस्ट जल्द ही एक ऐप भी जारी करेगी जिससे भी टिकट बुक किया जा सकेगा। वही मूर्ति की ऊँचाई का अंदाजा इस बात से लगा सकते है  कि जब प्रधानमंत्री मोदी मूर्ति के पास पहुचे तो बस सरदार वल्लभ भाई पटेल की विशालकाय मूर्ति के आगे सिर्फ मूर्ति की चप्पल तक नज़र आ रहे थे बस ।


मादिक रुनवाल

  शब्द सारांश

   हरदा ब्यूरो

----------------------------------------

 🔹 *1.5 लाख+ "हरदा सोशल मीडिया नेटवर्क" और अखबार में विज्ञापन और प्रमोशन के लिए संपर्क करे !*


🔹 *आपके whats app ग्रुप या आपके दोस्त के whats app ग्रुप में हमारा नम्बर जोड़े हरदा जिले की खबरों के लिए 9039796664*

----------------------------------------

No comments:

Post a Comment